अब नहीं देने होंगे अधिक दाम, स्कैनर से मिलेगी पूरी जानकारी

देहरादून। मदीरा पीने वाले लोगों को अब प्रिंट रेट से अधिक दाम नहीं चुकाने होंगे। ओवर रेट की शिकायत को देखते हुए पल्टन बाजार में बारकोड की सुविधा की गई है, इसके माध्यम से ग्राहक को अधिक दाम नहीं चुकाने होंगे। उत्तराखंड की यह पहली दुकान है, जिस पर ग्राहक उसी रेट पर शराब खरीदेगा जो लिखा होगा।
अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से अधिक दाम पर शराब बेचने वालों के लाइसेंस सस्पेंड होंगे? नई आबकारी नीति में इसका प्रावधान किया गया था, लेकिन दुकानदारों को इसकी परवाह नहीं है। अभी भी जनपद ही नहीं पूरे उत्तराखंड में शराब की दुकानों पर ओवर रेटिंग की शिकायतें आम हैं। नई आबकारी नीति में इस पर लगाम लगाने के लिए खास प्रावधान किया गया है। अगर किसी दुकान की पांच बार एमआरपी से अधिक वसूली की शिकायत आई तो उसका लाइसेंस सस्पेंड कर दिया जाएगा। मगर फिर भी ये शिकायतें नहीं रूक रही।
राम मोहन एसोसिएट की पल्टन बाजार में शराब की दुकान है, जिन्होंने उत्तराखण्ड में ओवर रेट से बचने के लिए बारकोड एक नई पहल की शुरूआत की है। इस संबंध में राम मोहन एसोसिएट के एक्साइज कांट्रेक्टर मोहन शर्मा से बात की गई, उन्होंने कहा- ओवर रेट की शिकायत को देखते हुए उनकी ओर से बारकोड लगाया गया है। ग्राहक स्कैन करके वाइन या बीयर के दाम मालूम कर सकता है। जो रेट लिखे होंगे, वह लिए जाएंगे। अगर फिर भी ज्यादा रेट वसूले जाते हैं तो उन्होंने टोल फ्री नम्बर भी दिया है, जिसकी शिकायत की जा सकती है।
पल्टन बाजार दुकान के अनुज्ञापी सचिन जायसवाल ने बताया कि इस तरह की पूरे उत्तराखण्ड में देहरादून में पहली यह पहली दुकान है, जिस पर बाकायदा रेट लिस्ट लगा दी गई है। इस पहल की जनपद में सराहना की जा रही है। इस कदम को देहरादूनवासियों ने अच्छी पहल बताया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *