गर्मी से तपा उत्तराखंड, हरिद्वार में टूटा तीन साल का रिकॉर्ड

पाकिस्तान से उत्तराखंड पहुंच रही गर्म हवाओं से उत्तराखंड तप रहा है। मंगलवार को हरिद्वार प्रदेश में सबसे गर्म रहा, जहां 42.5 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया। वहीं राजधानी देहरादून में पारा 40.2 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, गर्मी से पहाड़ों की रानी मसूरी भी तपने लगी है। यहां अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री रहा। दिन के तापमान में बढ़ोतरी के चलते माल रोड और अन्य पर्यटक स्थलों में कम संख्या में पर्यटक घूमते नजर आ रहे।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में मैदान से लेकर पहाड़ तक जबरदस्त गर्मी रहेगी। इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। साथ ही कुछ दिनों तक राजधानी दून के साथ ही मैदान से लेकर पहाड़ तक गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि पंद्रह जून तक गर्मी से बहुत अधिक राहत की उम्मीद नहीं है।
nहरिद्वार : जून के पहले हफ्ते में रिकॉर्ड गर्मी : बीते तीन सालों में जून माह के पहले सप्ताह में मंगलवार को 42.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया। यह तापमान पिछले तीन सालों में जून के पहले सप्ताह में सर्वाधिक है। 2020 में 39 और 2021 में 37 डिग्री पारा रिकार्ड हुआ था।
nतीन साल बाद मंगलवार को सबसे गर्म रहा शिमला : शिमला में तीन साल बाद मंगलवार सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ। वर्ष 2019 सबसे अधिक तापमान 30.5 डिग्री दर्ज हुआ था। जबकि मंगलवार को 29.4 डिग्री दर्ज हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *