कोरोना की जांच के नए नियमों से लोग अनजान, निगेटिव रिपोर्ट के लिए परेशान

कोरोना की जांच को लेकर दिल्ली सहित देश में नए दिशा-निर्देश लागू हो चुके हैं, लेकिन इन नए नियमों से अनजान लोग कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट के लिए दिल्ली में इधर-उधर परेशान हो रहे हैं।

इन लोगों का कहना है कि निगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही उन्हें फिर से ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए कहा है। ऐसे में अगर उनके पास यह रिपोर्ट नहीं होगी तो वह काम नहीं कर पाएंगे। इन्हें किसी भी तरह की दिक्कत नहीं है। इसलिए दोबारा जांच कराकर ये निगेटिव रिपोर्ट हासिल करने के लिए अलग-अलग केंद्रों पर चक्कर लगा रहे हैं।

नियमों के अनुसार जिन लोगों में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं और वह संक्रमित हैं तो उन्हें दोबारा जांच या फिर निगेटिव रिपोर्ट की कोई आवश्यकता नहीं है। इसी तरह किसी कोरोना संक्रमित रोगी के संपर्क में आए लोगों को तब तक जांच कराने की जरूरत नहीं है जब तक कि उन्हें कोई परेशानी न हो या फिर उन्हें पहले से कोई अन्य बीमारी न हो। इसके अलावा संपर्क में आए व्यक्ति की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है तो उसके लिए जांच जरूरी है। क्योंकि, इस आयु में संक्रमण का जोखिम अधिक है। इन नए नियमों के बारे में केंद्र और दिल्ली दोनों ही सरकारें दिशा-निर्देश जारी कर चुकी हैं, जिनकी वजह से कोविड केंद्रों पर भी लोगों को दोबारा जांच कराने से मना किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *