ठिठुरन-कंपकंपी लेगी परीक्षा, केदारनाथ में तापमान -5.5

प्रदेशभर में ठिठुरन और कंपकंपी अभी और परीक्षा लेगी। मंगलवार को हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में अत्याधिक कोहरे को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने आरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं हर‍िद्वार के प्रभारी जिलाधिकारी प्रतीक जैन ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिले के स्कूलों में 2 दिन अवकाश के आदेश किए हैं। 28 और 29 दिसंबर को जिले के कक्षा एक से 12, आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों पर छुट्टी रहेगी।

वहीं, सोमवार को उत्तराखंड में ठंड और शीतलहर के चलते चार शहरों में कोल्ड-डे कंडीशन रही। यानी यहां 24 घंटे में अधिकतम तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। मंगलवार को भी कई शहरों में यही स्थिति रहने का अनुमान है। वहीं केदारनाथ में तापमान माइनस 5.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण समूचा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। सोमवार को हरिद्वार, रुड़की और ऊधमसिंह नगर में घने कोहरे के कारण दोपहर 12 बजे तक धूप के दर्शन नहीं हुए। जिससे अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। देहरादून में सुबह नौ बजे तक कई क्षेत्रों में कोहरा छाया रहा। हालांकि, 11 बजे बाद धूप खिली। मसूरी के अधिकांश हिस्सों में रात की गिरी ओर से दिनभर सड़कें गीली रहीं।

दिसंबर के आखिरी हफ्ते में सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है। सुबह-शाम कड़ाके की ठंड मुश्किल बढ़ा रही है। शाम ढलते ही लोग घरों में दुबक रहे हैं। ठंड से बचाव को अलाव, हीटर, ब्लोअर, अंगीठी आदि का सहारा लिया जा रहा है। बाजार भी जल्दी बंद हो रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से कोहरे का कहर भी जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *