कौन हैं CIA के नए टेक चीफ नंद मूलचंदानी?

दिल्ली के एक स्कूल में पढ़ाई करने वाले सिलिकॉन वैली के आईटी विशेषज्ञ नंद मूलचंदानी पहले ऐसे भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) में इतना बड़ा पद मिला है।

भारतीय मूल के टेक प्रोफेशनल नंद मूलचंदानी को सीआईए के पहले सीटीओ के रूप में चुना गया है। दिल्ली के एक स्कूल में पढ़ाई करने वाले सिलिकॉन वैली के आईटी विशेषज्ञ नंद मूलचंदानी पहले ऐसे भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) में इतना बड़ा पद मिला है। निदेशक विलियम जे बर्न्स ने सोशल मीडिया पर इस प्रतिष्ठित पद की घोषणा की थी। सीआईए के अनुसार, मूलचंदानी के पास सिलिकॉन वैली में विशेषज्ञ के तौर पर काम करने का 25 वर्षों का अनुभव है।

सीआईए में शामिल होने से पहले, मूलचंदानी ने रक्षा विभाग के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर के सीटीओ और कार्यवाहक निदेशक के रूप में कार्य किया। वह एक सीरियल उद्यमी रहे हैं और कई सफल स्टार्टअप्स के सीईओ भी रहे हैं, जिनमें ओब्लिक्स (ओरेकल द्वारा अधिग्रहित), डिटरमिना (वीएमवेयर द्वारा अधिग्रहित), ओपनडीएनएस (सिस्को द्वारा अधिग्रहित) और स्केलएक्सट्रीम (साइट्रिक्स द्वारा अधिग्रहित) शामिल हैं। वह वेंचर कैपिटल फर्म एक्सेल पार्टनर्स में प्रोडक्ट एंड डेवलपमेंट रणनीतियों पर कंपनियों को सलाह देने वाले उद्यमी भी थे।

मूलचंदानी ने दिल्ली में ब्लूबेल्स स्कूल इंटरनेशनल से पढ़ाई की है। इसके अलावा उन्होंने कोर्नेल से कम्प्यूटर साइंस और गणित में डिग्री ली, स्टैनफोर्ड से मैनेजमेंट में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली और हार्वर्ड से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री हासिल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *