जीएसटी से बचना अब नहीं होगा आसान,शून्य टर्न ओवर वालों की जांच

राज्य कर विभाग ने कुमाऊं में ऐसे व्यापारियों की जांच शुरू कर दी है जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2021-22 में अपना टर्नओवर या तो शून्य दिखाया है या फिर आईटीसी से सेटऑफ किया है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार हल्द्वानी संभाग में शून्य टर्नओवर वाले व्यापारियों की संख्या 2500 से ऊपर है।

दोनों श्रेणियों में अब तक 1173 की जांच की जा चुकी है। विभागीय टीमों द्वारा किए गए सर्वे के दौरान 155 व्यापारी अपने प्रतिष्ठान पर नहीं मिले।  वहीं व्यापारियों ने इसके विरोध में सोमवार से आंदोलन शुरू करने का ऐलान कर दिया है। जीएसटी विभाग द्वारा इन दिनों व्यापारिक प्रतिष्ठानों का सर्वेक्षण किया जा रहा है। जिस पर कई व्यापारी संगठन सवाल उठा रहे हैं।

मामले में विभाग का कहना है कि जीएसटी कर प्रणाली स्वत: कर निर्धारण पर आधारित है। सभी रिटर्न ऑनलाइन ही दाखिल किए जाने हैं। ऐसे में कोई व्यापारी जीएसटी से न छूट जाए, इसके लिए जरूरी है कि प्रतिकूल मामलों में विभाग द्वारा कार्रवाई की जाए। इसी क्रम में राजस्व सुरक्षा की दृष्टि से वर्तमान में 2 श्रेणियों के तहत आच्छादित होने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठानों के संबंध में जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *