दिल्ली सरकार का प्रदूषण पर बड़ा फैसला: कल से इस राज्य के प्राइमरी स्कूल रहेंगे बंद

राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने आज एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदूषण सिर्फ दिल्ली की समस्या नही है, उत्तर भारत के कई शहरों में हवा सीवियर केटेगरी में है। सीएम ने कहा कि  हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान के शहरों के अलावा कानपुर और बिहार के मोतिहारी में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है।. ये समय एक दूसरे को गाली देने या राजनीति करने का नहीं है। हम मानते है पंजाब में पराली जल रही है, इसके लिए किसान जिम्मेदार नहीं है, हमारी सरकार है, हम जिम्मेदारी लेते हैं।

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने प्रदूषण पर बड़ा फैसला किया है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कल से प्राइमरी स्कूल बंद होंगे। बच्चों को कोई दिक्कत नहीं होने देंगे, दिल्ली में ऑड-इवेन पर विचार कर रहे हैं।

वहीं पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि किसान पराली नहीं जलाना चाहता, लेकिन धान-गेहूं के फसल के बीच महज कुछ दिनों का गैप होता है, इतने कम समय मे वे खेतों से पराली हटा नहीं सकते। उनके पास कोई उपाय नहीं है, सिर्फ हाथ मे माचिस की तिल्ली है।  हमने पंचायतों को पराली नहीं जलाने के लिए प्रोत्साहित किया है लेकिन  पराली जलने की जिम्मेदारी मैं लेता हूं, हम मिल बैठकर इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *