देश में खाद्य पदार्थ की पहली MSU का खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने किया शुभारंभ

देश की पहली 500 मीट्रिक टन क्षमता वाली मोबाइल स्टोरेज यूनिट (एमएसयू) का उत्तराखंड के देहरादून में राज्य की खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या ने शुभारंभ किया।खाद्य विभाग एवं विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम की मुख्य अतिथि आर्य ने देश में डब्ल्यूएफपी के सहयोग से इस पहाड़ी राज्य को अपने टीपीडीएस की आपूर्ति श्रृंखला का अनुकूलन करने वाला देश का पहला राज्य बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में अनाज के भंडारण के लिए इस 500 मीट्रिक टन क्षमता वाली मोबाइल स्टोरेज यूनिट ने हाल के कुंभ मेले के दौरान, राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग को खाद्यान्न की निर्बाध आपूर्ति प्रदान करने में सक्षम बनाया।
खाद्य मंत्री ने कहा कि खाद्य विभाग और वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम के मध्य वर्ष 2020 के फरवरी माह में विभिन्न एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे, जिनके तहत परिवहन की लागत में कमी के लिए सम्पूर्ण टीपीडीएस नेटवर्क की आपूर्ति का ऑप्टिमाइजेशन करना, भंडारण हानियों को कम करने के लिए मोबाइल भंडारण इकाइयों के उपयोग करना, डेटा संग्रह के लिए एक मोबाइल एप का उपयोग करना सहित कई शामिल हैं। उन्होंने कहा की इसी के अंतर्गत, डब्ल्यूएपी द्वारा एक मोबाइल स्टोरेज यूनिट हरिद्वार जनपद के ज्वालापुर गोदाम में स्थापित की जा चुकी है। साथ ही एक नैनीताल के रामनगर में स्थापित किया जाना है, जिसका कार्य प्रगति पर है।

वहीं रेखा आर्या ने बताया कि इसके अलावा डब्ल्यूएपी ने एक मोबाइल एप खाद्य विभाग को उपलब्ध करवाया है, जिससे विभाग के 196 गोदामों तथा करीब 9100 दुकानों के जीओ कॉडिर्नेट्स लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से डब्ल्यूएपी व खाद्य विभाग द्वारा देहरादून जनपद के धर्मपुर में ग्रीन एटीएम की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में डोर स्टेप डिलीवरी हेतु जीपीएस ट्रैकिंग एप उपलब्ध करवाया गया है, जो वर्तमान में 15 गोदामों पर सफलतापूर्वक चल रहा है। साथ ही पी एमजीकेवाई के प्रचार प्रसार हेतु बैनर पोस्टर भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *