पीएम मोदी ने गोवा में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोवा में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से राज्य में निश्चित रूप से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। राज्य में दो हवाई अड्डा होने से कार्गो हब के रूप में भी गोवा के लिए संभावनाएं बहुत बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट की प्लानिंग अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में हुई थी। इस दौरान पीएम मोदी के साथ गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने इसके उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र में जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार थी तब इस हवाई अड्डे की प्लानिंग हुई थी। मगर उनकी सरकार जाने के बाद इस हवाई अड्डे के लिए बहुत कुछ नहीं किया गया। लंबे समय तक ये प्रोजेक्ट लटका रहा। उन्होंने कहा, ‘साल 2014 के बाद हमने सभी प्रक्रियाएं तेजी से शुरू की और छह साल पहले मैंने यहां आकर इसकी आधारशिला रखी। कई अड़चनों के बाद आज ये शानदार हवाई अड्डा बनकर तैयार हो गया है।’

उन्होंने कहा कि इस हवाई अड्डे से निश्चित रूप से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। राज्य में दो हवाई अड्डा होने से कार्गो हब के रूप में भी गोवा के लिए संभावनाएं बहुत बढ़ गई हैं। उन्होंने पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे देश में आधारभूत संरचना को लेकर दशकों तक जो दृष्टिकोण रही उसमें सरकारों द्वारा लोगों की जरूरत से ज्यादा वोट बैंक को प्राथमिकता दी गई। इस वजह से अक्सर ऐसी परियोजनाओं पर हजारों करोड़ रुपए खर्च किए गए जिसकी जरूरत नहीं थी। इसी वजह से अक्सर जहां आधारभूत संरचना लोगों के लिए जरूरी हुआ करता था, उसे नजरअंदाज कर दिया जाता था।

पीएम मोदी ने कहा कि साल 2014 से पहले सरकारों को जो रवैया था उससे हवाई यात्रा एक लक्जरी के रूप में स्थापित हो गई थी। इसका लाभ ज्यादातर समृद्ध लोग ही उठा पाते थे। पहले की सरकारों ने सोचा ही नहीं कि सामान्य वर्ग और मध्यम वर्ग भी उतना ही हवाई यात्रा करना चाहता है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन मार्केट बन गया है। पिछले 8 वर्षों में भारत ने पर्यटकों के लिए ‘यात्रा सुगमता’ को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया है। हमने आगमन पर वीजा की सुविधा बढ़ाई है और वीजा प्रक्रिया को सरल बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *