बारिश ने दिल्ली में तोड़ा 22 साल का रिकॉर्ड, जनवरी में मानसून जैसी बरसात

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में लगातार आज भी रूक-रूक कर बारिश हो रही है। हालांकि कई जगह धूप भी खिली है। जनवरी के महीने में मानसून के मौसम जैसी बारिश हो रही है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में हल्की तीव्रता वाली बारिश हो सकती है।

साल की पहली बारिश ने बीते 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ा
वहीं, दिल्ली में साल की पहली बारिश ने बीते 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। शनिवार को एक दिन में सर्वाधिक 46.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इससे पहले 7 जनवरी 1999 को एक दिन में 46 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

शनिवार को पालम मौसम केंद्र पर 47.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पालम केंद्र पर 27 साल बाद दूसरा मौका है जब इतनी बारिश हुई है। इससे पहले वर्ष 1995 में इस केंद्र पर 52.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। वहीं, 26 जनवरी 1962 को 45.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो एक दिन में इतनी बारिश का ऑल टाइम रिकॉर्ड है। वहीं, आया नगर मौसम केंद्र पर सबसे अधिक 49 मिमी बारिश, और रिज में 48 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात से झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ जो आज भी जारी है। शनिवार को बारिश के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री तक लुढ़ककर 16.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री अधिक 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *