भारत-चीन सीमा के निकट राजनाथ सिंह इस दिन करेंगे दो पुलों का उद्धाटन

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने यहां भारत-चीन सीमा के करीब टनकपुर-तवाघाट सड़क पर दो और पुल बनाए हैं, ताकि अंतिम सीमा चौकियों तक परिवहन की सुविधा बढ़ाई जा सके। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बीआरओ के एक अधिकारी ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को 27 दिसंबर को परियोजनाओं का उद्घाटन करना था, लेकिन पूर्व व्यस्तताओं के कारण इसे टालना पड़ा।
पुलों का निर्माण करने वाली हीरक परियोजना के निदेशक (कार्य) जैनेंद्र कुमार ने कहा कि नवनिर्मित पुलों का उद्घाटन अब तीन जनवरी को डिजिटल रूप से रक्षा मंत्री द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2013 की आपदा में बह गए पुराने पुल के स्थान पर तवाघाट घाटियाबगर रोड पर धौली नदी पर 80 मीटर के स्टील के पुल का निर्माण किया गया है।
कुमार ने कहा, “इसे धौली गंगा पुल नाम दिया गया है। यह भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा चौकियों तक परिवहन को सुचारू बनाने में मदद करेगा।” उन्होंने कहा कि यह व्यास घाटी के सभी सात गांवों के ग्रामीणों के साथ-साथ आदि कैलाश के तीर्थयात्रियों और पर्वतारोहियों के लिए भी बड़ी सुविधा होगी। दूसरा जौलजीबी के पास किमखोला गांव में गुमरोड़ी में बना 30 मीटर का कंक्रीट का पुल है। बीआरओ के अधिकारी ने कहा, “यह जौलजीबी से तवाघाट तक परिवहन को बहुत आसान बना देगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *