मरे हुए लोगों के खातों में करते थे साइबर ठगी की रकम ट्रांसफर, दो गिरफ्तार

बाहरी उत्तरी जिला के साइबर थाना पुलिस ने एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है जो मरे हुए लोगों के खातों में साइबर ठगी की रकम ट्रांसफर करके निकालते थे। यही नहीं कई मामलों में आरोपी पीड़ितों के मोबाइल हैक करने के बाद उनके बैंक खातों से लोन तक लेकर उसे भी डकार जाते थे। पुलिस ने इस संबंध में एक नाबालिग समेत तीन आरोपियों को दबोचा है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान गैंग सरगना, गांव ककोला, लोडा, अलीगढ़ निवासी ललित कुमार उर्फ मोदी उर्फ रिंकू (27) और विश्वजीत सिंह (28) के रूप में हुई है।

पुलिस ने आरोपियों के पास से पांच मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, एक नोटबुक और अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं। कई मामलों में आरोपी पीड़ितों के कागजात का इस्तेमाल कर जीएसटी नंबर उसे भी बेच दिया करते थे। ललित के खिलाफ पहले से हत्या, हत्या के प्रयास, लूटपाट जैसे कई मामले दर्ज हैं। अपराध की मुख्य धारा छोड़कर वह साइबर अपराध की ओर इसलिए आया क्योंकि यहां पकड़े जाने पर जमानत जल्दी और मुनाफा मोटा होता था। पुलिस इनसे पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है।

बाहरी उत्तरी जिला पुलिस उपायुक्त बूजेंद्र कुमार यादव ने बताया कि पिछले दिनों रोहिणी सेक्टर-11 नविसी निर्मल सिंह ने ठगी की शिकायत दी थी। साइबर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की। पीड़ित ने बताया कि उसके साथ सनातन धर्म आश्रम में रहने वाले नाबालिग ने शायद ठगी की थी। उसके साथ कुल 4.70 लाख की ठगी हुई थी। आरोपियों ने न सिर्फ उसके खाते से रकम निकाली बल्कि उसके खाते से ऑन लाइन लोन अप्लाई कर उसे भी लेकर उड़ा लिया था। पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू की।
जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि नाबालिग लड़का निर्मल के आश्रम में पिछले करीब एक साल से रह रहा था। चूंकि निर्मल को ज्यादा मोबाइल चलाना नहीं आता था इसलिए नाबालिग ही उसके मोबाइल को चलाता था। इस दौरान नाबालिग की ललित से मुलाकात हुई। उसने नाबालिग की मदद से एक एप निर्मल के मोबाइल में डाउनलोड करवा दिया। इसके बाद उसके फोन को हैक कर उसके खाते को पहले खाली किया गया।
बाद में उसके ही मोबाइल से लोन अपलाई कर लोन भी अपने खातों में ट्रांसफर करवा लिये। वारदात को अंजाम देने के लिए उसने सुमित उर्फ गोलू और विश्वजीत सिंह का साथ लिया। पुलिस ने छानबीन के बाद ललित और विश्वजीत को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन सुमित फरार हो गया। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। छानबीन के दौरान पुलिस को पता चला कि आरोपी ने इसी तरह 24 लोगों के साथ ठगी की थी। इसके अलावा उसने 11 लोगों के कागजात प्राप्त कर उनके खातों पर जीएसटी नंबर लकर उनको भी 20-20 हजार रुपये में बेच दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *